Tiktok se Paise Kaise Kamaye 2020। How to Make Money Online From TikTok। Hindi

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। जैसा कि बहुत लोगों का सवाल होता है कि क्या हम Tiktok से पैसे कमा सकते हैं? तो उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए हम हाज़िर हैं अपने आर्टिकल के साथ जिसमें हमने Tiktok se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी है। तो अगर आप जानना चाहते हैं की Tiktok se Paise Kaise Kamaye? तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

TikTok एक ऐसा Chinese App है। जो 2017 में भारत में लांच किया गया था। और यह आज इतना लोकप्रिय हो गया है जिसका अनुमान आप इसके डाउनलोड से लगा सकते हैं।

Play Store पर इसके लगभग 100 मिलीयन से अधिक डाउनलोड्स हो चुके हैं। इसका लोग बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं।

NoteChinese Apps को भारत में Ban कर दिया गया है इसलिए आप उन सभी का इस्तेमाल न करें। जोकि चीन की Applications हैं.

यह एक मनोरंजन वीडियो को साझा करने का प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से हम अपने द्वारा बनाए गए कुछ सेकंड के वीडियो को अपलोड करते हैं। जिससे लाखों लोगों का मनोरंजन होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप टिक टॉक से पैसे भी कमा सकते हैं। यहां बहुत ऐसे Creators हैं जिनको नहीं पता है। आगे हम इसी के बारे में बताएंगे की आप Tiktok se Paise Kaise Kamaye ? तो चलिए शुरू करते हैं-

TikTok एक ऐसा जरिया जहां कुछ सेकंड के वीडियो अपलोड करके ठीक ठाक कमाई कर सकते हैं।

TikTok एक Short Video Sharing App है। जहां पर लाखों लोग अपने वीडियो को Publish करते हैं। TikTok का पदार्पण भारत में 2017 में हुआ था। इसको चीन में 2015-16 में ही लॉन्च किया गया था। China में इसको Douyin नाम से जाना जाता है। यह आज भी वहां सुचारु रुप से चल रहा है। तब से आज तक में यह इतना प्रसिद्ध हो चुका है कि हर कोई इसको इस्तेमाल कर रहा है। चाहे वह Creators हो या दर्शक। आज के समय में करोड़ों लोग इसके दीवाने हैं।

यदि आप भी सोच रहें कि TikTok se Paise Kaise Kamaye तो हम आपको बताना चाहेंगे कि YouTube के जैसे टिक टॉक का कोई Ads दिखाएं जाने का विकल्प मौजूद नहीं है।

परंतु हम कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके माध्यम से आप टिक टॉक का इस्तेमाल करके पैसे बना सकते हैं। इन तरीकों को जानने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें जोकि TikTok से पैसे कैसे कमाएं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

TikTok से पैसे कमाने के तरीके

Tiktok से पैसे कमाने के तरीके
Tiktok से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

TikTok पर Ads दिखाई जाने जैसी कोई सुविधा नहीं है जिसके माध्यम से आप कमाई करें। लेकिन में आपके लिए 6 जबरदस्त तरीके लाया हूं। जो आपकी बहुत Help करेंगे। तो आइए Step By Step जान लेते हैं वह कौन-कौन से तरीके हैं-

1- #GoLive and Make Money

अगर आप टिक टॉक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह तो अवश्य ही पता होगा कि टिक टॉक पर लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है। पर क्या आपको पता है आप लाइव जाकर भी पैसे कमा सकते हैं। अब बात आती है की लाइव स्ट्रीमिंग करके पैसे कैसे कमाएं? How to Make Money Online From TikTok Live Streaming? तो बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हम पूरी जानकारी देंगे। जब आप Live Streaming करते हैं तो आप के Followers अथवा Fans आपको Emoji भेजते हैं। वह इमोजी कैसे भेजते हैं बताते हैं हम आपको। जब आप उनके साथ बात करते हैं। तब वह खुश होते हैं और आपको इमोजी Gift करते हैं वे Emoji को पहले खरीदते हैं। फिर आपको भेजते हैं। जिसका आपको कुछ Coins मिलता है उसी Coins को Redeem करके पैसे अपने बैंक खाते में Transfer कर सकेंगे। लेकिन यह बात ध्यान रखें जब आपके 1000 Followers होंगे तभी Live Streaming हो सकती है।

Coins का Price कितना होता है?

100 Coins का ₹65
500 Coins का ₹320
2,000 Coins का ₹1300
5,000 Coins का ₹3400
10,000 Coins का ₹6800

इस तरह से आपको जितने Gifts मिलते हैं उनके Coins को Redeem करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए आप ऐसा कुछ करें जिससे आपके चाहने वाले आपको बहुत सारे Gifts दे।

2- Brand Promotion

यह तरीका बहुत ही शानदार तरीका है। जोकि बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है आपके लिए। यदि आपने अपने ID पर ठीक-ठाक फॉलोअर्स बना लिए हैं और आपकी वीडियो वायरल होने लगी है तो बहुत सारी कंपनियों की तरफ से आपको Sponsorship मिल सकती है। और आप उनसे अपनी इच्छा के अनुसार चार्ज कर सकते हैं। क्योंकि सभी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करके ज्यादा से ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं।

आपसे कुछ Sample लिए जाएंगे। यदि कंपनी को पसंद आयेगा तो आपको मुंह मांगा पैसा देने के लिए तैयार हो जाती हैं। अच्छी अच्छी कंपनियां तो $400 से $1000 तक Pay करने के लिए भी तैयार हो जाती हैं परंतु यदि आपका काम अच्छा होगा तभी। तो पहले आप अपने वीडियो पर ध्यान दें अच्छा वीडियो बनाएं।

3- Cross Promotion

Online पैसे कमाने का यह भी एक बहुत ही अच्छा तरीका है। जिसके माध्यम से आप बढ़िया इनकम बना सकते हैं। आपको इसमें भी प्रमोशन करना होता है। Cross Promotion को आसान भाषा में कहें तो जब एक Plateform से किसी अन्य Plateform का Promotion करते हैं या किसी Products का Other Products के साथ Promote करना ही Cross Promotion कहलाता है। अपने वीडियो के माध्यम से खुद के Social Network तथा YouTube Channel चैनल पर Fans को बढ़ाइए।

अपने टिक टॉक वीडियो के नीचे सोशल मीडिया का और यूट्यूब चैनल का भी Link दे दीजिए जिससे भविष्य में अगर कभी टिक टॉक बंद होता है तो आपसे आपके Fans का Attachment बना रहे। क्योंकि भारत में ऐसा एक बार हो चुका है जब Tiktok को Ban कर दिया गया था। लेकिन पुख्ता सबूत ना मिलने की वजह से Ban हटा लिया गया। लेकिन क्या पता फिर कभी ऐसा हो जाए तो आप अपने सभी Network का Link दे दें। जिससे आपको समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

4- Contests

Tiktok App में तमाम प्रकार के Contests चलते रहते हैं। जिससे आपको पैसे तो नहीं मिलेंगे परंतु यहां से अनेकों प्रकार के Gifts मिलते हैं। इसमें स्मार्टफोन और कभी कभी तो बाइक तक उपहार में मिलती हैं। चलिए अब बताते हैं कि कैसे Contests में Participate कर सकते हैं और ढेरों ईनाम जीत सकते हैं। सबसे पहले App को खोल लीजिए उसमे नीचे की तरफ Discover नाम से एक Search Box दिखेगा।

वहां क्लिक करने पर आपको जो दिखेगा वह सब Contests होते हैं। जो चल रहे होते हैं। आपको जिस भी Contests में भाग लेना हो उसको #tag करके Join कर सकते हैं। आप बहुत अच्छी वीडियो बनाइए जिससे आपकी वीडियो सबको पसंद आए। अगर आप सबसे आगे रहते हैं तो आपको Winner Announced कर दिया जाता है।

5- Merchandise Selling

यदि आपने अच्छे खासे Followers बना लिए हैं और उन सबको आप पर भरोसा है। तो आप अपना कोई भी Products जो आपके द्वारा बेंचा जाता है। उसको सेल कर सकते हैं।

आप Affiliate Marketing भी कर सकते हैं। आप किसी E-Commerce  Plateform के समान को सेल करके अच्छी Income Generate कर सकते हैं।

लेकिन आपको उन सारे प्रोडक्ट्स को जो आप सेल करना चाहते हैं उनको अच्छे से अपनी Audiance के सामने Present करें। इससे यह फायदा होगा कि लोगों को आपकी बात समझ आयेगी और लोग खरीदना पसंद करेंगे।

6- #Edutalk

Tiktok ने अपना एक प्रोग्राम लॉन्च किया जिसकी मदद से आप बच्चों को पढ़ा करके, जिसकी भी जानकारी आपको हो प्रदान करके उनसे फीस ले सकते हैं। अगर अपने कोई पुस्तक लिखी है तो आप सेल करके कमाई करें। यह तो बहुत ही अच्छा तरीका है।

TikTok से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Tiktok से कितने पैसे कमा सकते हैं
TikTok से कितने पैसे कमा सकते हैं?

ये एक Common Question है कि अगर Tiktok से पैसे कमा सकते हैं? तो कितना कमा सकते हैं? देखिए इसमें किसी तरह का विज्ञापन नहीं दिखाया जाता जैसे YouTube पर दिखाया जाता है। Tiktok se Paise Kaise Kamaye जायेंगे इसके लिए जो तरीके ऊपर बताए गए हैं उन्हीं को इस्तेमाल करके कमाई हो सकती है। इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी। अगर ठीक से मेहनत करते हैं तो 15000-20000 तक कमा सकते हैं। क्योंकि एक वीडियो 15-30 सेकेंड की होती है इसको बनाने में बहुत अधिक 30 मिनट लग सकता है। आप अच्छी वीडियो बनाएंगे तभी सफल होंगे।

Conclusion

आज आपने जाना कि TikTok se Paise Kaise Kamaye? How to Make Money from Tiktok? हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को आप ठीक से फॉलो करते हैं तो आप जरूर ही पैसे कमाएंगे।

Most Important

एक बात आप जरूर ध्यान रखें अपनी Audiance के साथ Transparency रखें। क्योंकि आपके लिए वही सब कुछ हैं Tiktok पर हो या अन्य कहीं भी अपनी Audiance का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

हमसे जुड़ने के लिए हमारे सोशल हैंडल को फॉलो करें
टेलीग्राम Join Us
इंस्टाग्राम Follow Us

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Tiktok se Paise Kaise Kamaye अच्छी लगी होगी। अगर हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके जरूर बताइए। ऐसी ही रोचक जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe और Share जरूर करें।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.