Best English Learning App in Hindi। इंग्लिश सीखने के लिए 8 मोबाइल ऐप। 2020

Welcome to another Hindi Blog. आज मैं आपको बताऊंगा Best English Learning App in Hindi के बारे में। जैसा कि आपको पता ही होगा आज कल English Language की Value कितनी है।

इंग्लिश भाषा की मान्यता आने वाले समय में और भी अधिक हो जाएगी। आज कल की बात करें तो आपने देखा ही होगा कि यदि किसी को अंग्रेजी में बात करना आता है तो उसका Impression लोगों पर कैसा पड़ता है।

और जो लोग इंग्लिश नहीं बोल पाते या जिन्हें इस विषय की जानकारी नहीं होती है वे अपनी छाप वैसी नहीं छोड़ पाते जैसे कि English Speaker छोड़ते हैं।

English का Scope इतना अधिक हो गया है कि आज कल तो सभी स्कूलों और कॉलेजों में English Speaking Course कराए जा रहे हैं।

यह सिर्फ Schools, Colleges में ही नहीं बल्कि बड़े बड़े Coaching Centre English सिखाने का काम करके पैसे छाप रहे हैं।

लेकिन अगर आपको पता चल जाए कि बिना एक भी पैसा खर्च किए आप इंग्लिश सीख सकते हैं तो सोचिए आपका कितना Benifits होगा।

English Learn करने के लिए मैं आपके साथ कुछ 8 English Learning Android App से जुड़ी जानकारी Share करने वाला हूं।

तो यदि आप भी इंग्लिश सीखना चाहते हैं वो भी बिल्कुल फ्री में तो यह लेख आपके लिए होने वाला है।

Best English Learning App in Hindi

English बोलना आज कल Trends बन चुका है। अगर आपको इंग्लिश के बारे में Knowledge है तो आप देखेंगे आपकी छवि समाज में एक अलग Level पर होगी।

वहीं यदि किसी ऐसे व्यक्ति को देखा जाए जिसने बहुत सी Degree, Certificate प्राप्त कर रखा है। परंतु उसको इंग्लिश की जानकारी ना के बराबर है। तो बहुतों की नजरों में वह पढ़ा लिखा नहीं माना जाता है।

इस समय ऐसे बहुत से Resources Available हो गए हैं जहां पर जाकर अच्छा English Speaker बना जा सकता है। परंतु उन संस्थानों की दूरी तथा शुल्क इतना अधिक होता है जोकि सबके लिए संभव नहीं हो पाता है।

ऐसी ही Problems को दूर करने के लिए मैं आपको 8 Best English Learning Apps in India के बारे में ज्ञान देने वाला हूं। तो चलिए शुरू करते हैं।

1- Cake: Learn English for Free

Cake English Learning App

English सीखने के लिए Cake App को सबसे पहले स्थान पर रखा गया है। इसके features की बात करें तो यहां Daily Basis पर Video Update होता है।

इसके साथ ही Litsen & Repeat, Speak & Check का विकल्प मौजूद है। जिसकी सहायता से Completely English Learn कर सकते हैं।

2- Duolingo: Learn Languages Free

Duolingo

Learn English from Hindi के लिए यह ऐप मुझे सबसे अच्छी लगी है। इसका Interface इतना Easy है कि कोई भी Duolingo App को बहुत आसानी से चला सकता है।

इस ऐप में इंग्लिश बोलने के लिए जो भी आवश्यकताएं होती है उन सभी को Fulfill किया गया है। यह एक Gamified App है। यहां पर Game खेलकर भी English Improve की जा सकती है।

3- Learn English Grammar

Learn English Grammar App

मैंने अपने Best English Learning App in Hindi article में Learn English Grammar को तीसरे स्थान पर रखा है। अंग्रेजी बोलने का यह भी एक जबरदस्त Android App है।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें Specially Grammar पर Focus किया गया है। Learn English Grammar through Hindi सीखने के लिए यहां 4 Level मिलता है। जोकि पूरी तरह से Beginner to Advance होता है।

4- Busuu: Languages Learning

यदि आपको इंग्लिश के बारे में Deep Knowledge चाहिए। तो आप बिना देरी किए इसको Install कर लीजिए।

क्योंकि यहां पर Spelling, Words, Sentences और इंग्लिश में बोल चाल पर विशेष ध्यान दिया गया है।

यदि आप Offfline English Learning App खोज रहे हैं तो यह आपकी पसंद बन सकता है।

यदि आप अंग्रेजी को लेकर Serious हैं और समाज में अपनी एक सुंदर छवि बनाना चाहते हैं तो आपको इसे एक बार जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। यहां से आप Basic English in Hindi से Advance तक सीख सकते हैं।

5- Drops: Learn American English

Drops learn American English

हमारे देश में मातृ भाषा हिन्दी के साथ साथ और भी कई भाषाओं का चलन है। उन्हीं में से एक Language English है।

आपको बता दें कि इंग्लिश भाषा को दो प्रकार से बोला जाता है। पहला है British English और दूसरा American English है।

Busuu ऐप से इंग्लिश सीखना बहुत आसान है। यहां session चलता है जोकि 5 मिनट के लिए होता है। अनेकों प्रकार के टास्क मिलते हैं जिन्हें आपको Complete करना होता है।

Speaking पर अधिक ध्यान दिया जाता है। जिससे आपके बोलने में Influency बढ़ती है। यदि इसमें किसी प्रकार की समस्या होती है इसके लिए Offline Support मिलता है।

6- Hello English: Learn English

Hello English

English Learning Android App की बात करें तो Hello English Learning App बहुत सारे Features देता है।

यहां पर 400+ Offline and Online दोनों प्रकार के Lesson मिलते हैं जो लगभग 25 भाषाओं को Support करते हैं। यह भी Gamified App है। और यहां भी समय समय पर टास्क को पूरा करना होता है।

यह Free and Premium दोनों Version में उपलब्ध है। यहां 10000 वर्ड की डिक्शनरी मिलती है तथा रोजाना Audio-Video Clips, News and eBook पढ़ सकते हैं।

7- Utter: Learn English on Chat

Utter Learn English

यदि आप Hindi to English Conversation सीखना चाहते हैं तो इस Android App की मदद से बड़ी आसानी से सीख सकते हैं।

आप इनके Experts के साथ English Practice और Chatbots के साथ जुड़ कर सीख सकते हैं।  Application Google Play Store में उपलब्ध है वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Here

8- Enguru: Live English Learning

Enguru Learning app

यह एक Gamified english learning app होने की वजह से और भी intresting हो जाता है। इस प्लेटफॉर्म पर 3 करोड़ से ऊपर Learner हैं। यहां पर 26+ भाषाओं का सपोर्ट मिलता है।

इस Plateform पर English की Live Class चलती है जिसको Join करके अपनी Knowledge को Gain कर सकते हैं।

Conclusion

आज आपने Best English Learning App in Hindi के बारे में जाना है। मैंने Beginner to Advance तक पूरी जानकारी प्रदान कर दी है।

इस Learn English from Beginning in Hindi के लेख में आपको अगर किसी तरह की असुविधा हो रही है तो नीचे Comment करके अवश्य बताइए।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Best English Learning App पसंद आयी होगी। हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो कॉमेंट करके बताएं। मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा।

ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe और Share करें।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

3 thoughts on “Best English Learning App in Hindi। इंग्लिश सीखने के लिए 8 मोबाइल ऐप। 2020”

  1. I must appreciate you for taking this step to impart this valuable link here among us. I am sure this content might help many of the seekers. One can learn English in a very easy way, just by downloading English Learning App on your own smartphone, which you can use whenever and wherever you want.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.