Useful Apps for Android in Hindi। एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिए 6 उपयोगी ऐप। 2020।

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज मैं आपको Useful Apps for Android in Hindi के बारे में बताने वाला हूं। जोकि आपके Daily Life में बहुत Useful हो सकती है।

आपको तो पता ही है कि Internet का समय चल रहा है। और Internet का Use करने के लिए लगभग सभी के पास Smartphone Available है।

WhatsApp Messenger, Facebook, Instagram, Tiktok जैसी App का इस्तेमाल सभी लोग करते हैं।

परंतु आज मैं आपको जिन 6 Useful Apps for Android in Hindi के बारे में बताने वाला हूं। उसके बारे में जान कर आपका भी मन करेगा इन Android App को इस्तेमाल करने का।

Play Store पर आपको बहुत सारी अच्छी अच्छी Applications मिल जाती हैं। परंतु कुछ ऐसी भी ऐप हैं। जिनके बारे में बहुत लोगों को नहीं पता है। जिसे जानना Intresting है।

6 Useful Apps for Android in Hindi

यह किसी से छिपा नहीं है कि आज कल लोग आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने में पूरा दिन बीता देते हैं। कोई YouTube देख के तो कोई Facebook, WhatsApp, TikTok जैसे Plateform पर समय बिताते हैं।

मैंने आपको जो 6 ऐप बताए हैं। उनमें कुछ ऐसी ऐप हैं जिनको आप whatsapp and Facebook के साथ ही इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे कि आपको कई Features ऐसे मिलेंगे जिनको देख के आप तुरंत Install करेंगे।

आपको पहले ही बता दें की यदि आप Best Free Android App को Install करना चाहते हैं तो Google Play Store से कर सकते हैं। मैं आपको सभी ऐप्स का लिंक भी से दूंगा आप चाहें तो वहां से भी कर सकते हैं।

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं और जानते है किस ऐप को कहा Use करना चाहिए।

1- SKEDit

6 Useful Apps for Android in Hindi की List में मैंने इसे पहले स्थान पर रखा है। यह एक Schedule Messaging App है। जिसका इस्तेमाल करके हम किसी को भी Automatic Message Send कर सकते हैं।

इस App का Use करके मेसेज भेजना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। जो अपने दोस्तों का या Girlfriend का जन्मदिन भूल जाते हैं।

इसमें ऐसे फीचर दिए गए हैं जिनसे कि आपको जिसे Massege भेजना है उसका Remider Set कर सकते हैं। जिस समय के लिए आपका Reminder Set होगा उसके व्यक्ति को Automatically Message Send हो जाएगा।

इसका Use सिर्फ जन्मदिन के लिए ही नहीं। बल्कि अपनी Communication Plan Advance में ही Schedule कर सकते हैं। इसमें आपको One Touch Registration का Feature मिलता है।

2- Restory

Useful Apps for Android in Hindi

इस ऐप का इस्तेमाल आप Whatsapp के साथ कर सकते हैं। इसका कार्य Delete किए गए Messeges को Reveals करना है।

अपने देखा होगा कि हमारे WhatsApp Messenger पर जब कोई मेसेज भेजता है और जब Delete कर देता है तो आपके फोन से भी वह मेसेज हट जाता है।

अगर आप Delete किए गए मेसेज को जानना चाहते हैं तो Restory App का Use करके जान सकते हैं।

यह ऐप आपके फोन पर आने वाले सभी Notifications को Access कर लेता है। और जब कोई मेसेज डिलीट करता है तो आपके फोन पर Notification आ जाता है। जिसपे Click करके आप Deleted Massege देख सकते हैं।

3- Jio Switch

यह App Basically File Transfer के लिए Reliance Jio द्वारा Launch किया गया है। इसके माध्यम से आप Size Restrictions के बिना ही सभी प्रकार की Files को Send and Recieve कर सकते हैं।

Shareit जैसे Chinese App का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप Jio Switch का  इस्तेमाल करें। जोकि भारतीय कंपनी है।

4- Macro Droid

यह App Device Automation के तौर पर काम करता है। Most Useful Android Apps in Daily Life के लिए यह ऐप सबसे अच्छा और Intresting है।

इसकी Help से आप अपने फोन को अपने मन के हिसाब से बिना कुछ किए चला सकते हैं।

इसमें यह फीचर है कि आप यह Fix कर सकते हैं कि आपको किस नंबर को दबाने पर Open करना है। जैसे आपने 2 नंबर पर whatsapp खोलने का इंस्ट्रक्शन दिया है। तो जब आप 2 को दबाएंगे तो वॉट्सएप खुल जाएगा।

और तो और इसमें यह भी फीचर है कि यदि आप चाहते हैं कि फोन को 3 बार हिलाने पर YouTube Open हो जाए। तो यह भी सुविधा उपलब्ध है।

यह Application आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। हां इसको use करने के लिए आपको थोड़ी जानकारी लेनी पड़ेगी। लेकिन चलाते चलाते सब सीख जाएंगे।

5- Flash Keylogger

अगर आपका फोन आपके अलावा कोई और उपयोग करता है। तो आपके लिए इस ऐप को use करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसमें आपको Custom Keyboard मिलता है। जिससे यदि आपके फोन में कोई दूसरा कुछ भी Type करके Delete करता है तो वह Keystrokes इस ऐप में Record हो जाते हैं। जिसे आप कभी भी देख सकते हैं।

6- Pocket Sense

इस ऐप का उपयोग सभी को कारण चाहिए। क्योंकि जब कभी भी अगर आपका मोबाइल चोरी होने लगता है तो चोरी होने से बचाता है यह ऐप।

इसको Install करके आप अपने Pocket में रखते हैं तो यदि कोई आपके पॉकेट से फोन लेने की कोशिश करेगा तो एक Alarm बजने लगता है। जिससे आपको पता चल जाता है। और फोन गायब होने से बच जाता है।

Conclusion

आज आपने Useful Apps for Android in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की है। मैने आपको 6 Best Unknown Android App के बारे में बताया है। Unknown से आशय उनसे है जिन्हें इं Apps के बारे में नहीं पता है।

बताए गए एप्प के सभी feature 100% working और Genuine है। मेरे विचार से आपको इन Useful Apps for Android in Hindi का इस्तेमाल करके जरूर देखना चाहिए।

किसी भी Applications को Use करने से पहले यह जान लें। कि आपको ऐप में वही Permission Allow करनी चाहिए जो अनिवार्य हो। इससे आपके Phone की Safety बरक़रार रहती है।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी Useful Apps for Android in Hindi Helpful लगी होगी। अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया Comment करके बताइए।

ऐसी ही जानकारी भविष्य में पाने के लिए हमारे ब्लॉग Technoyukti को Subscribe और Share करें। जिससे आने वाली जानकारी आपको तुरंत प्राप्त हो सके।

लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.