Instagram se Paise Kaise Kamaye? How to Earn Money from Instagram in Hindi?

स्वागत है आपका एक और हिन्दी ब्लॉग में। आज हम बात करेंगे Instagram se Paise Kaise Kamaye के बारे में। तो अगर आप जानना चाहते है कि How to Earn Money from Instagram in Hindi तो आप इस Article को पूरा पढ़ें।

जैसा कि आप देख ही रहे होंगे लगभग हर कोई मोबाइल का तथा इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है जिसमें अनेकों प्रकार की Social Sites को Operate करते हैं।

उन सोशल साइट में Facebook, WhatsApp, Instagram और Twitter जैसी साइट्स होती हैं। इन सभी का इस्तेमाल लगभग वह हर व्यक्ति करता है जो इन्टरनेट का Use करता है।

इनमें से आज हैं बात करेंगे इंस्टाग्राम के बारे में। यही आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और अपको पता चले कि आप Instagram Account से पैसे कमा सकते हैं। तो कितनी अच्छी बात होगी।

आप देखते होंगे कि पैसे कमाने के लिए इंसान कितनी दूर दूर तक चला जाता है। क्योंकि उसको इन साधनों के बारे में Knowledge नहीं है।

और जिन्हें जानकारी भी है तो उनको Instagram se Paise Kamane ke Tarike or Instagram se Paise Kaise Kamaye के बारे में नहीं पता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं आपके लिए यहां पूरी जानकारी देने वाला हूं।

Instagram एक Social Networking Plateform है। जहां पर Photos,Videos को Share कर सकते हैं। Instagram को Kevin & Mike (Facebook Developers) ने बनाया था और 2010 में Facebook द्वारा लॉन्च किया गया। और आज इसके करोड़ों Users है। 2010 से 2018 तक इसके 1 बिलियन से ज्यादा Users हो गए थे।

यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल फिल्मी दुनिया के सितारे भी कर रहे हैं। रोजाना अपनी तस्वीर या फिर कोई स्पॉन्सर पोस्ट करते रहते हैं।

अगर आप इसको Use कर रहे हैं तो अच्छी बात है और यदि नहीं तो इसको Play Store से आसानी से Install कर सकते हैं।

लेकिन बात आती है कि इंस्टाग्राम को डाउनलोड कर तो लें परंतु इसमें ऐसा क्या है जिसकी मदद से हम घर बैठे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

आज कल कौन पैसा नहीं कमाना चाहता। पैसे कमाने के चक्कर में लोग देश विदेश में भी चले जाते हैं। लेकिन आप इस पोस्ट को पढ़के समझ जाएंगे कि बिना कहीं गए Earning कर सकते हैं।

How to Get ready to Earn from Instagram (Instagram se Paise Kaise Kamaye)

इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके यदि आप Earning करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने Instagram Account पर Followers Increase करने होंगे।

Followers की संख्या बढ़ाने के लिए मैंने कुछ Tips बताए हैं। जिनके माध्यम से फॉलोअर्स बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं?

How to Increase Your Instagram Followers

How to increase your Instagram followers

मैंने आपको नीचे कई तरीके बताए हैं। जो कि विस्तार से Step by Step करके Full Details में है।

1- Find Your Niche

सबसे पहला काम आपका होगा Niche (Topic) का चुनाव करना। आप ऐसे विषय का Selection करें जिसके बारे में आपको Knowledge हो। जिसको आप Easily Promote कर सकते हों।

यह सबसे पहला तथा सबसे महत्वपूर्ण भी है। क्योंकि यही Decide करेगा कि आप कितनी Earning कर सकते हैं। इसलिए इसको बड़े ध्यान से चुनें।

2- Take Good Photos & Make Attractive

Instagram पर जब भी कोई पोस्ट करें वीडियो हो या फोटो जो कुछ भी हो अच्छी क्वालिटी का पोस्ट डालें। जो लोगों को आकर्षित कर सके।

इससे आपके अकाउंट की लोकप्रियता बढ़ेगी। साथ ही फैंस भी बढ़ेंगे। जिसके माध्यम से Earn कर सकते हैं।

Photo को High Quality मैं रखें। Snap Seed, Light Room जैसे Android App का इस्तेमाल करके अपनी फोटो को बढ़िया बना सकते हैं।

3- Post Regularly

अपने Instagram पर रोज़ाना कुछ ना कुछ अच्छा अच्छा पोस्ट जरूर करें। इससे आपके अकाउंट की Stability मजबूत होती है।

जिसका फायदा आपको यह होता है कि आपकी पोस्ट बहुत सारे लोगों तक पहुंचती है। और अच्छी फोटो या कोई अच्छी जानकारी मिलने पर यूजर्स फ़ॉलो भी करने लग जाते हैं।

तो यदि आप Serious हैं तो इन सभी टिप्स का ठीक प्रकार से इस्तेमाल करें।

4- #Tag

अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का यह तो सबसे अच्छा तरीका है। आप Instagram se Paise Kaise Kamaye in Hindi को एक माध्यम के तौर पर देख सकते हैं।

आप जब कोई पोस्ट करें तो अपनी Niche से Related Post करें। और पोस्ट के साथ Relevant Topic के साथ #Tag करके अपने पोस्ट Relevancy Increase कर सकते हैं।

जिसके साथ पोस्ट को टैग करेंगे उसके फॉलोअर्स भी आपको फॉलो कर सकते हैं। Tag करने से पोस्ट कि Reach बढ़ती है। जोकि बहुत ही आवश्यक है।

5- Engagement

इसका मतलब यह है कि जब आपके पास हजारों लाखों Followers हो जाएं तो आपको उनको वैसे ही छोड़ना नहीं है।

आप अपने Followers के साथ Interaction बना कर रखें। जिससे आपकी अपने Supporters के साथ Engagement बनी रहे।

Engagement बनाने के लिए आप हफ्ते में एक बार Live Streaming कीजिए या फिर किसी किसी के Comment का Reply जरूर दीजिए।

अपने Account पर Engagement बनाना भी उतना ही आवश्यक है जितना कि Followers बनाना। अब सवाल होगा आपका कि ऐसा क्यों?

मान लीजिए आपके ID पर 50K Followers हैं। उनमें से कुछ ही ऐसे होंगे जो आपकी पोस्ट को Like करते होंगे। और जब आप सभी लोगों से Engage रहेंगे तो संभावना अधिक हो जाती है लोगों के द्वारा आपके बताए गए Products जो कि अपने Suggest किया है को खरीदने की।

Instagram pe Paise Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे विकल्प मौजूद मिलेंगे। परंतु मैंने आपको कुछ विशेष विधि जो मुझे काफी पसंद आती है उसके बारे में Step by Step बताया है।

कुछ 5 तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है। जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है अगर आप सही से इसको Impliment करते हैं तो। आइए जानते हैं उन 5 तरीकों के बारे में –

6 Ways to Earn Money Online from Instagram

6 ways to earn money online from Instagram

 

1- Affiliate Marketing करके

यदि आप Affiliate Marketing करके Money Earn करना बहुत ही मजेदार होता है। और यह बहुत आसान भी है।

आपको किसी साइट से प्रोडक्ट्स का लिंक अपनी पोस्ट में शेयर करना होता है। आपका जिस Category का सामान होगा उसी के हिसाब से आपको Commission दिया जाता है।

जितनी अधिक मात्रा में सेल होगा उतना ज्यादा आपको कमाई होगी। लेकिन आप उस प्रोडक्ट्स को जिसका आप प्रोमोशन कर रहें हैं। अच्छे से जानकारी प्राप्त करके ही पोस्ट करें।

यदि आप Affiliate Marketing के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आपको हमारे आर्टिकल Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएं  को पढ़ना चाहिए।

2- Sponsored Post करके

जब आप अपने अधिक फॉलोअर्स बना लेते हैं तो बड़ी बड़ी कंपनियां अपना Products, Services को सेल करने के लिए आपको अपने सामान का प्रचार करने के लिए पैसे देती है।

लेकिन Company आपकी पोस्ट पर अच्छे लाइक तथा आपका Audiance Engagement कैसा है इसको देख के है Sponsor करती हैं।

Sponsorship मिलने से आप दो प्रकार से कमा सकते हैं। एक तो को कंपनी स्पॉन्सर करेगी वो तो पैसा देगी ही। साथ ही Instagram भी देगा।

3- Instagram Account Sell करके

यदि आपकी ID पर अच्छे खासे लोग जुड़ चुके हैं तो आप अपने अकाउंट को बेंच कर भी कमाई कर सकते हैं। यह भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

Account की कीमत आपके Followers पर Depend करती है। जितने अधिक लोग इतनी ज्यादा कीमत।

आपके अकाउंट को बड़े बड़े Digital Marketer अच्छी कीमत देकर खरीद लेते हैं। क्योंकि उनको इसकी अधिक आवश्यकता होती है।

4- Photos Sell करके

अगर आपको फोटो खींचने का शौक है। यदि आची अच्छी फोटो ले सकते हैं। तो भी आप Earn कर सकते हैं। आप फोटो को बढ़िया से High Quality में Edit करके बेंच सकते हैं।

5- Merchandise Sell

अगर आपके पास कोई विशेष जानकारी है। तो आप अपना कोई कोर्स लॉन्च कर सकते है। या अपनी किताब भी लिख सकते हैं।

जिसको बेंच के अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको अपने प्रोडक्ट्स का प्रोमोट करना है।

6- Website Promotion करके

यदि आपने इंस्टाग्राम पर अच्छे फॉलोअर्स बना लिए हैं तो आप नए वेबसाइट उपयोगकर्ता से संपर्क कर सकते हैं। आप उनसे कहें की हम आपकी वेबसाइट को प्रोमोट करेंगे उसके बदले में आप उनसे पैसे ले सकते हैं।

Instagram Post me Link kaise Add kare

आपने अक्सर देखा होगा जब हम कोई पोस्ट करते हैं और पोस्ट में Link को Add करते हैं तो लिंक नहीं बल्कि Text के Format में पोस्ट होता है.

Link बनाने के लिए आपको सबसे पहले उस वेबसाइट पर जाना होगा जहां से अपने Product को लिस्ट किया है।

इस website से Product की लिंक के साथ एक कूपन कोड जेनरेट करना पड़ेगा। Coupan Code को अपनी पोस्ट में लिंक करें। जिससे आपकी पोस्ट पे क्लिक करने पर Visitor को कुछ Discount मिलेगा और Products Sell होने आपको कुछ कमीशन प्राप्त होती है।

How Much Money can You Earn on Instagram

यदि आपने अपने अकाउंट पर 20k Followers बना लिए हैं तो आप एक पोस्ट का करीब $100 तक की कमाई कर सकते हैं।

और अगर 1 लाख से ऊपर हैं तो $800 से $900 तक की Earning की का सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Virat Kohli एक पोस्ट का लगभग 25 लाख तक Charge करते हैं।

Conclusion

आज आपने Instagram se Earn Kaise Kare के बारे में जाना। साथ ही अपने यह भी जाना कि कैसे आप इंस्टाग्राम से Earn कर सकेंगे। सभी तरीकों को पढ़ के आपको अच्छे से समझ आ गया होगा।

और यदि आपका यही सवाल था कि Instagram se Paise Kaise Kamaye तो मुझे लगता है कि आपको आपका जवाब मिल गया होगा।

आशा करते हैं आपको TechnoYukti द्वारा दी गई जानकारी Instagram se Paise Kaise Kamaye पसंद आयी होगी। अगर पसंद आयी हो तो हमारे ब्लॉग को Share तथा Subscribe जरूर करें।

यदि आपके पास हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करके अवश्य बताइए। हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Frequently Asked Questions


Q1- How Much Money does 10k Instagram Followers make?

Ans- If you have 10k followers then you can easily earn up to $50-$90 per post.


Q2- How many Followers do you need on Instagram to get a blue tick?

Ans- To get a blue tick on Instagram would require minimum 500 followers.


Q3- What should you not do on Instagram?

Ans- Do not forget to write captions in your post, do not ignore the comments of your followers and do not keep your profile under private privacy.

 

18 thoughts on “Instagram se Paise Kaise Kamaye? How to Earn Money from Instagram in Hindi?”

  1. आपका article बहुत ही अच्छा है।

    मैंने भी Instagram से पैसे कमाने के ऊपर एक ultimate guide अपनी website पर लिखी है, अगर आप चाहे तो एक बार उसे जरूर check कर सकते है।

    Reply
  2. Sir aapka bahut bahut dhanyavad instagram se paisa kaise kamate hein ke baare mein batane ke liye, mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon yahan tak ki mere doston ko bhi share karta hoon, aapka content bahut achha hai sir “keep it up”.

    Reply
  3. Dear sir
    Such a wonderful article..ur art of writing is very beautiful..That’s really a better guide I have ever read to make money with Instagram. Actually, my cousin is already making money with just 1200 followers. I had shared her story. It’s really easy to make money with Instagram with a few followers
    Very helpful & informative
    Regards
    Kumar Abhishek

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.